गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Fundamentals Explained

Wiki Article



गाजर का हलवा (केरट हलवा) एक बेहतरीन भारतीय मिठाई है जिसे गाजर, दूध, घी और चीनी से बनाया जाता है। आम तौर पर घर पर स्वादिष्ट मिठाई बनाना आसान नहीं होता है लेकिन गाजर का हलवा एक ऐसी मिठाई है जो न केवल बनाने में सरल और झटपट से बनने वाली है लेकिन बच्चे से लेके बूढ़ों तक सबको पसंद भी आती है। इस रेसिपी में हलवे को क्रिमी बनाने के लिए फूल फैट दूध का उपयोग किया है और बेहतरीन स्वाद के लिए इलायची का पाउडर डाला गया है। आप महेमानो के लिए मीठा बनाना चाहते हो या बच्चों के लिए, इस विधि का पालन करके आप आसानी से घर पर गाजर का हलवा बना सकते है।

खांसी के लिए अदरक शहद पियें

परंपरागत रूप से, गाजरे के हलवे को मोटी कढ़ाही में दूध के साथ लगातार हिलाते हुए बनाया जाता है और यह सुनिश्चित करें कि गाजर हलवा समान रूप से पक जाए और कढ़ाही के तले से न चिपके।

गाजरे के हलवे को और १ मिनट तक पकाएं। प्रेशर कुकर में खोया के साथ हमारा गाजर का हलवा अब तैयार है!

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शेयर बाजार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट

सुबह खाली पेट गाजर खाने के फायदे क्या होते हैं?

गाजर की स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

गाजर के हलवे का नाम लेते ही मुंह में आएगा पानी, पढ़ें हलवा बनाने का पारंपरिक तरीका सर्दियों के दिन आए get more info और गाजर के हलवे की बात न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। गाजर का हलवा एक स्वादिष्ट मिठाई है। गाजर का हलवा अमूमन सभी को पसंद होता है। इसे खाने का मजा खास कर ठंड के दिनों में ही आता है, क्योंकि ठंड के मौसम में मीठी गाजरों का अलग ही मजा होता है। तो फिर देर किस बात की, इस सरल विधि से घर पर बनाइए गाजर का हलवा... 

वही आंखें...वही आवाज, रानी मुखर्जी की डिट्टो कॉपी है ये लड़की, आदित्य चोपड़ा भी हो जाएंगे कंफ्यूज, लोग बोले- कहीं कास्ट ना कर लें

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए, एक प्रेशर कुकर में घी गरम किजिए और उसमें गाजर डालकर मध्यम आँच पर ४ से ५ मिनट तक भून लीजिए। उसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ सीटी बजने तक प्रेशर कुकर में पका लीजिए। प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए। गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें मावा डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें किशमिश, बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ मिनट तक पकाइए। गरमा गरम परोसिए।

एगलेस चॉकलेट केक

गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

उसमें दूध डाले और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले। उसे मध्यम आंच पर उबाल आने के लिए रखे।

Report this wiki page